2000 के नोट बैंक में जमा करने के लिए देना होगा PAN Card, वरना हो सकता है जुर्माना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से ₹2000 के नोट को पूरे भारत में चलन के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसे में लोगों के बीच में या काफी हर काम समझ गया है कि वह जिनके पास ₹2000 के पुराने नोट है वह इन्हें कैसे बदलें। आरबीआई ने हाल ही में गाइडलाइन जारी किया कि यदि आप ₹2000 के नोट बैंक में जमा कराने जाते हैं तो इसके लिए आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य कर दिया गया है वरना आपको जुर्माना लग सकता है।

आरबीआई गवर्नर से पूछताछ करने के बाद यह मालूम चला है कि ₹2000 के नोट यदि आप बैंक में जमा कराने जाते हैं तो उसके लिए पैन कार्ड देना होगा। उन्होंने बताया कि यदि आप ₹20000 तक के डिपॉजिट या फिर एक्सचेंज करते हैं तो आपको किसी प्रकार की कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं दूसरी तरफ से जैसे ही आप ₹50000 की डिपॉजिट यदि करते हैं तो इसके लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now

rbi new guidelines 2000 rs note pan card
2000 के नोट बैंक में जमा करने के लिए देना होगा PAN Card, वरना हो सकता है जुर्माना 3

वहीं दूसरी तरफ ₹2000 के नोट बंद हो जाने के कारण लोगों के बीच अफरा-तफरी मच चुकी है। लोग अपने ₹2000 के नोट को एक्सचेंज कराने के लिए बैंक में लगातार लाइन लगा रहे हैं। ₹2000 के नोट को मार्केट में चलन से बाहर कर दिया गया है। अब भारतीय करेंसी में ₹500 का नोट ही सबसे बड़ा नोट है।

WhatsApp Group Join Now

आरबीआई का कहना है कि ₹2000 के नोट का लाइव साइकिल पूरा हो चुका है इसलिए उन्हें इसे बंद करना पड़ा। वही ₹2000 के नोट को लेकर हर तरफ कालाबाजारी ज्यादा चल रही थी। अब ऐसे में ₹500 का नोट नहीं सबसे बड़ा नोट माना जाएगा इसलिए भारत में कालाबाजारी कम होने के चांसेस दिख रहे हैं।

Gold Price Today यहाँ क्लिक करें
School College Holidayयहाँ क्लिक करें
Pan Card Updateयहाँ क्लिक करें
LPG Gas Cylinder Rate Todayयहाँ क्लिक करें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog vyaparkaro.com. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. Rahul has got over 8+ years of experience with Technology and Automobile. He runs multiple online publications in India. You can contact him at [email protected]

Leave a Comment