2000 के नोट हुए बंद, आपके पास है तो अब जानें क्या करें?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक नई अपडेट जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि 2000 के अब सारे नोट वापस लेने वाली है। रिजर्व बैंक ने अपने इस फैसले को शुक्रवार को सुनाया जिसके बाद मानो हर तरफ हाहाकार सा मच चुका है। आरबीआई के इस नए फैसले के अनुसार ₹2000 के नोट अब चलन में नहीं होंगे।

रिपोर्ट की मानें तो आगे आने वाले दिनों में यह नोट पूरी तरीके से बंद हो जाएगा और इसका आवागमन अब लोगों के बीच में नहीं होगा। 30 सितंबर 2023 के बाद से इन नोट बैंक के सरकुलेशन से भी हटा दिए जाएंगे।

2000 rupee note banned in india rbi news

अब नोट पूरी तरीके से बंद होने वाले हैं या नहीं इसका जवाब अभी क्लियर तरीके से नहीं बताया गया है बस फैसले का इंतजार है उसके बाद से इस नोट को पूरी तरीके से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इस नोट को बंद करने के क्रम में पहला कदम जारी कर दिया गया है और जल्द ही इस पर नई सुनवाई भी कर दी जाएगी।

अभी तुरंत से इस नोट को बंद नहीं किया जाएगा आपको आपके पुराने नोट को बदलने का समय दिया जाएगा। ₹2000 के नोट का चलन धीरे-धीरे खत्म किया जाएगा। शुरुआत में बस आप इसे मार्केट में लेनदेन के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं आप आराम से जाकर बैंक में अपने नोट को लौटा सकते हैं और उसके बदले में दूसरे नोट ले सकते हैं।

Gold Price Today यहाँ क्लिक करें
School College Holidayयहाँ क्लिक करें
Pan Card Updateयहाँ क्लिक करें
LPG Gas Cylinder Rate Todayयहाँ क्लिक करें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog vyaparkaro.com. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. Rahul has got over 8+ years of experience with Technology and Automobile. He runs multiple online publications in India. You can contact him at [email protected]

Leave a Comment